Vipin Kumar

श्री विपिन कुमार 1996 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वह पश्चिमी यूपी में स्थित बडौत (बागपत) शहर से हैं। उन्होंने मालवीय क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज (एमआरईसी), जयपुर से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में अपनी शिक्षा पूरी की है।

बिहार राज्य में पोस्टिंग के दौरान, उन्होंने मुजफ्फरपुर, भागलपुर, बक्सर, सुपौल और जमुई जिलों के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में काम किया। इसके अलावा, वे बिहार पुल निर्माण निगम में अध्यक्ष, बिहार दुग्ध सहकारी संघ (सुधा) में प्रबंध निदेशक और मध्याह्न भोजन, बिहार में निदेशक के रूप में भी काम कर चुके हैं।

उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए में लोक नीति के कार्यक्रमों और आईपीएसी, कनाडा में कार्यक्रम और नीति कार्यान्वयन सहित विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिया है।

उन्होने गुजरात फॉरेंसिक साइंस विश्वविद्यालय, गांधीनगर और एमईआईटीवाई में साइबर सुरक्षा और साइबर अपराध से संबंधित पाठ्यक्रमों में भी भाग लिया।

यहाँ मंत्रालय में, वे निम्नलिखित कार्य देख रहे हैं---

अंतर्राष्ट्रीय वित्तपोषित परियोजनाएं:

  • स्टार्स परियोजना सहित विश्व बैंक से जुड़ी अन्य परियोजनाएं।
  • एशियाई विकास बैंक और अन्य विदेशी सहायताप्राप्त परियोजनाएं।
  • नई शिक्षा नीति - 2020 के अंतर्गत परख (प्रदर्शन मूल्यांकन, समीक्षा और समग्र विकास के लिए ज्ञान का विश्लेषण) की स्थापना।
  • विदेशी सहायताप्राप्त परियोजनाएं।
  • स्कूल शिक्षा विभाग से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय सहयोग।

प्रशासन और समन्वय:

  • ई-ऑफिस, राष्ट्रीय घटक, माननीय प्रधानमंत्री, सचिवों के क्षेत्रीय समूह, आदि द्वारा सभी समीक्षाओं सहित स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग का प्रशासन, समन्वय और संसदीय कार्य।
  • एससीईआरटी, डीआईईटी आदि के साथ समन्वय।
  • ई-समीक्षा, एलआईएमबीएस (लिंब्स), सीपीग्राम्स पोर्टलों की निगरानी
  • संसदीय कार्य, डीओपीटी, डीएआरपीजी, नागर विमानन, कॉर्पोरेट कार्य, विदेश, पर्यटन आदि मंत्रालयों / विभागों से संबंधित शेष कार्य के लिए नोडल अधिकारी जो किसी को आबंटित नहीं किया गया है।

प्रौढ़ शिक्षा:

  • प्रौढ़ शिक्षा और साक्षरता, साक्षर भारत मिशन, प्रौढ़ शिक्षा और कौशल विकास के लिए स्वैच्छिक एजेंसियों की सहायता हेतु योजना
  • प्रौढ़ शिक्षा निदेशालय (डीएई)
  • प्रौढ़ शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा

अध्यापक शिक्षा:

  • राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई)
  • अध्यापक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा
  • अध्यापक और प्रधानाचार्य: अध्यापक शिक्षा, अध्यापक भर्ती और अप्रशिक्षित अध्यापकों के प्रशिक्षण के सभी पहलू।
  • एनसीटीई के माध्यम से अध्यापक शिक्षा में नवाचार पर भारत रिपोर्ट तैयार करना।

समग्र शिक्षा:

  • दिल्ली, पुदुचेरी, दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के संघ शासित प्रदेशों में समग्र शिक्षा।
  • हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ राज्यों में समग्र शिक्षा।
  • गृह मंत्रालय के साथ समन्वय कार्य सहित सभी संघ शासित प्रदेशों का समन्वय कार्य।